US में Bitcoin ETF को मिली मंजूरी, क्या भारत में भी होगा ऐसा? जानिए क्या कहा RBI गवर्नर ने

अमेरिका में अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग द्वारा  बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के निर्माण की अनुमति देने के लिए बदलावों को मंजूरी देने के बाद RBI भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ‘‘जो दूसरे बाजार के लिए अच्छा है, जरूरी नहीं कि वह हमारे लिए भी अच्छा हो.’ केंद्रीय बैंक क्रिप्टो करेंसी नियमों पर दूसरों का अनुकरण नहीं करेगा.

 

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ‘‘जो दूसरे बाजार के लिए अच्छा है, जरूरी नहीं कि वह हमारे लिए भी अच्छा हो.’’ केंद्रीय बैंक क्रिप्टो करेंसी नियमों पर दूसरों का अनुकरण नहीं करेगा, औरअमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग द्वारा अमेरिका में बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के निर्माण की अनुमति देने के लिए बदलावों को मंजूरी देने के बाद उनका यह बयान आया है.

क्रिप्टो करेंसी नियमों पर दास ने कहा, ‘‘ जो दूसरे बाजार के लिए अच्छा है, जरूरी नहीं कि वह हमारे लिए भी अच्छा हो. इसलिए हमारे विचार, रिजर्व बैंक के और व्यक्तिगत रूप से मेरे..वही रहेंगे.’’ शक्तिकांत दास ने मिंट प्रकाशन हाउस की ओर से आयोजित बीएफएसआई शिखर सम्मेलन में यह बात कही.

गवर्नर ने रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए सरकार द्वारा आपूर्ति को लेकर उठाए गए कई उपायों का भी जिक्र किया.  क्या वह आगामी लेखानुदान को मुद्रास्फीति बढ़ाने वाला मानते हैं, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें नहीं लगता कि अंतरिम बजट से महंगाई बढ़ेगी.

Leave a Comment