Tata की … इस कंपनी का होगा मर्जर, NCLT ने दी मंजूरी

Tata Metaliks Merger : एनसीएलटी ने Tata Metaliks को अपनी मूल कंपनी Tata Steel में मर्जर की मंजूरी दी है. कंपनी के अनुसार, एनसीएलटी मुंबई ने गुरुवार को टाटा मेटालिक्स के मूल कंपनी टाटा स्टील लिमिटेड में विलय की योजना को मंजूरी देने का आदेश सुनाया.

Tata Metaliks Ltd

  टाटा ग्रुप की कंपनियों में मर्जर का सिलसिला चल रहा है। टाटा की कई एसी कंपनियां हैं जिनका या तो विलय हो चुका है या इस प्रक्रिया से गुजर रही हैं। इसी बीच अब राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने टाटा मेटालिक्स लिमिटेड को उसकी मूल कंपनी टाटा स्टील में विलय की मंजूरी दे दी है। इससे सब्सिडयरी कंपनी यानी टाटा मेटालिक्स लिमिटेड के वित्तीय परिणामों की घोषणा में देरी होगी क्योंकि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक स्थगित कर दी गई है। यह जानकारी टाटा मेटालिक्स ने शेयर बाजार को दी है।

टाटा मेटालिक्स ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी के वित्तीय नतीजे घोषित करने के लिए 12 जनवरी को होने वाली निदेशक मंडल की बैठक रद्द कर दी गई है, टाटा मेटालिक्स ने कहा, ‘‘ आदेश की घोषणा के साथ…31 दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही और (वित्त वर्ष 2023-24 के) नौ महीनों के टाटा मेटालिक्स के वित्तीय परिणामों पर टाटा स्टील के वित्तीय परिणामों के साथ गौर किया जाएगा.

सितंबर तिमाही में इस कंपनी का आय गिरकर 758.05 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की तिमाही में 881.77 करोड़ रुपये थी। पिछली तिमाही में खर्च जुलाई-सितंबर 2022 में 861.64 करोड़ रुपये से कम रहा।

जाने तिमाही नतीजे

सितंबर तिमाही में इस कंपनी का आय गिरकर 758.05 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की तिमाही में 881.77 करोड़ रुपये थी। पिछली तिमाही में खर्च जुलाई-सितंबर 2022 में 861.64 करोड़ रुपये से घटकर 696.41 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी का EBITDA 90.1 करोड़ रुपये और EBITDA मार्जिन 11.9 फीसदी रहा। बता दें कि टाटा मेटालिक्स लिमिटेड फाउंड्री ग्रेड पिग आयरन के निर्माण में लगी हुई है। कंपनी एंड-टू-एंड टेक सर्विस की एक चेन प्रोवाइड करती है।

शेयर ने लगाया 52 हफ्ते का हाई

टाटा मेटालिक्स लिमिटेड के शेयर की बात करें तो सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 1075 रुपये के स्तर तक पहुंच गया। शेयर ने इसी साल 3 जनवरी को 52 हफ्ते का हाई 1,094.25 रुपये को टच किया था। वहीं, मूल कंपनी टाटा स्टील के शेयर की बात करें तो 136 रुपये के स्तर पर है। यह शेयर लंबे समय से 120- 145 रुपये के रेंज में घूम रहा है।

 

 

 

Leave a Comment